BHOPAL: जिस्मफरोशी की बेड़िया तोड़ शिक्षा की अलख जगा रहीं बेटियां, देह व्यपार के लिए कुख्यात सूखा गांव की बदल रही तस्वीर 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
BHOPAL: जिस्मफरोशी की बेड़िया तोड़ शिक्षा की अलख जगा रहीं बेटियां, देह व्यपार के लिए कुख्यात सूखा गांव की बदल रही तस्वीर 

Bhopal. यदि इंसान में कुछ कर गुजरने की चाह हो तो कुछ भी कर सकता है बस जरूरत है हौसले की। कुछ इसी तरह की मिसाल पेश की है राजधानी भोपाल से सटे बदनाम गांव सूखा करार के लोगों ने। बदनाम इसलिए यह क्योंकि यह गांव जिस्म फरोशी के लिए विख्यात है। अब यहां की लड़कियां इस दलदल से बाहर आकर शिक्षा का दामन थामकर आगे बढ़ रही हैं। कभी जिस्मफरोशी के लिए बदनाम रहे भोपाल से 50 किलोमीटर दूर सूखा करार गांव की तस्वीर अब बदल चुकी है। बेड़िया जनजाति की बेटियां पढ़-लिख कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही हैं। कुप्रथा की बेड़ियों से बचाकर मांएं भी अपनी बेटियों को स्कूल-कॉलेज भेज रही हैं। सूखा करार गांव उचेर ग्राम पंचायत में आता है। इस गांव में मुख्यतया बेड़नी समाज के लोग रहते हैं और जिस्म फरोशी का कार्य करवाते थे लेकिन अब परिवर्तन आया है। यह सभी कुछ संभव हो पाया है शिक्षा के चलते। गांव की बुजुर्ग चंदा बाई (70) बताती हैं कि उनके जमाने में बेड़नी समाज की महिलाएं सिर्फ नाच-गाना करती थीं। बीच की पीढ़ियों की लड़कियों ने नाच-गाना नहीं सीखा। समाज के मर्द उनसे गलत काम कराने लगे। जो लड़की विरोध करती, उसे समाज से बाहर कर देते। मुझे भी समाज से इसलिए निकाल बाहर किया, क्योंकि मैंने बेटी की शादी कर दी। लेकिन अब हालात बहुत हद तक बदल गए हैं। गांव के बच्चे पढ़-लिख रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं। नई पीढ़ी का शिक्षा के प्रति तेजी से झुकाव देखा जा रहा है जोकि एकत शुभ संकेत है।





गांव की बेटी स्कूल में टॉप किया







गांव की 18 साल की सलोनी स्कूल टॉपर है और वह शिक्षा की गांव में अलख जगा रही है। उसने बताया पापा गंगाराम और बुआ ने पढ़ने के लिए प्रेरित किया। 8वीं तक गांव से थोड़ी दूर शहीद भगत सिंह स्कूल में पढ़ी। 9वीं में उचेर गांव के सरकारी स्कूल में एडमिशन लिया। इसी साल 12वीं 71% नंबर से पास हुई हूं। B.sc में एडमिशन लिया है। गांव की अन्य बेटियां भी सलोनी से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ रही हैं। उनके इस हौसले को निश्चित रूप से सलाम है।





MPPSC पास करना है लक्ष्य 







सलोनी लवारिया ने इस साल 12th 70% नंबर से पास की। सालोनी ने कभी भी कोचिंग नहीं ली। अभी बीए में प्रवेश लिया है। सलोनी का लक्ष्य MPPSC पास करना है। उसका कहना है कि सरकार हम लोगों को स्कॉलरशिप दे तो और बेहतर पढ़ाई कर सकते हैं। बस इस ओर सरकार को ध्यान देने की जरूरत है। सरकार की विकास योजनाओं को यहां पर लाना होगा। इसी तरह गांव के ही गणेशी लवारिया 12वीं में 61% नंबर से पास हुईं। वह अब बीए कर रही हैं। गणेशी बताती हैं कि समाज की नई पीढ़ी में अब धीरे-धीरे परिवर्तन आ रहा है। अब सोच बदल रही है। इसी साल 20 मई को ही गणेशी की शादी हुई है।





गांव की बदनामी से थे परेशान







लड़कियों की तरह ही गांव में लड़के भी पढ़ने के लिए आगे आ रहे हैं। समाजशास्त्र से MA करने के बाद आनंद लवारिया गांव के बच्चों को पढ़ने के लिए मोटिवेट कर रहे हैं। दिनभर वह गांव के बच्चों, उनके परिजन से मिलकर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करते हैं। आनंद बताते हैं कि पढ़ाई के दौरान स्कूल के बच्चे हमारे गांव, जाति का नाम लेकर चिढ़ाते थे। लेकिन सब कुछ सहनकर पढ़ाई करता रहा। पिता की मौत के बाद मां ने हमें पढ़ाया। अब नहीं चाहता कि गांव का कोई बच्चा पढ़ाई से दूर रहे।





गांव का पहला लड़का सरपंच प्रत्याशी







गांव के ही अरविंद लवारिया सरपंच पद के प्रत्याशी हैं जो 12वीं तक पढ़े थे। पहले के मुकाबले उनकी जाति की महिलाओं की स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी हालत काफी दयनीय है। इसका मुख्य कारण गरीबी और अशिक्षा है। अगर सरकार इनके परिवार वालों को रोजगार मुहैया कराए और इन्हें शिक्षित करे, तो स्थिति सुधर सकती है। उम्मीद है कि हमारी जिंदगी की काली रात की भी आज नहीं तो कल एक खूबसूरत सुबह होगी।





1990 में बसा गांव, पट्‌टा, जाति प्रमाण पत्र तक नहीं







गांव के लोग बताते हैं कि 1990 में सूखा गांव बसा। इससे पहले समाज के लोग अपने-अपने खेतों में कच्चे घर बनाकर रहते थे। अब तक गांव के अधिकतर परिवारों को जमीन का पट्‌टा नहीं मिला। जाति प्रमाण पत्र तक कई परिवारों को नहीं मिला। इससे उन परिवार को सरकारी योजनाओं में जुड़ने में काफी परेशानी होती है। करीब 150 परिवार इस गांव में रहते हैं। सभी बेड़िया समाज के हैं।





 यहां वोटरों को घुमाने ला रहे







रायसेन के अधिकतर ग्राम पंचायतों में अभी पंचायत चुनाव नहीं हुए हैं। सूखा गांव के आसपास की ग्राम पंचायतों के सरपंच पद के प्रत्याशियों का समर्थन कर रहे वोटर उनसे शराब के साथ सूखा गांव में घुमाने ले जाने की जिद करते हैं। सूखा गांव के रहने वाले गंगाराम बताते हैं कि आसपास के गांवों के सरपंच प्रत्याशी अपने समर्थकों को हमारे गांव लेकर आते हैं। रविवार को इनकी संख्या अधिक रहती है। सेक्स वर्कर से मिलाने के बाद प्रत्याशी अपने साथ लाए वोटर्स से वोट करने के लिए कसमें तक खिलाते हैं। कई सरपंच प्रत्याशी हर रोज आते हैं। वे बाद में हम लोगों से कहते भी हैं कि वोटरों की इस जिद से परेशान हो चुके हैं।



 



Bhopal News भोपाल न्यूज prostitution prostitution news sukha village prostitution in bhopal सूखा गांव सूखा में देह व्यापर देह व्यापर के लिए कुख्यात सूखा सूखा में फैलता देह व्यापार जिस्मफरोशी